Wednesday, October 10, 2018

जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे रहें (How to always be positive in life)

Leave a Comment

         जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे रहें 
       (How to always be positive in life)

How to always be positive in life

Positive Thinking Tips in Hindi, परेशानियां आमतौर पर हर व्यक्ति के जीवन में होती हैं। कुछ लोग इन्हीं परेशानियों को अपनी ताकत बनाकर जीवन में आगे बढ़ जाते हैं तो कुछ लोग इन परेशानियों को भगवान का श्राप मानकर नकारात्मक विचारों से घिर जाते हैं और कुंठित रहने लगते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम और जिम्मेदारियों के बोझ के बीच नकारात्मक विचार आना स्वाभाविक है लेकिन व्यक्ति के पास इन विचारों से बाहर निकलने की कला भी होनी चाहिए अन्यथा जिंदगी प्रभावित होने लगती है। यदि आप भी एक ऐसे व्यक्ति हैं जो सकारात्मक तो बने रहना चाहते हैं लेकिन आपको इसका तरीका नहीं मालूम तो इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि जीवन में कैसे सकारात्मक बने रहें।




सकारात्मक सोचने के लिए संघर्ष करने वाले लोगों के बारे में पढ़ें - Read the struggle story to be positive.

सकारात्मक रहने के लिए ध्यान रखें -Meditate to be positive. 

सकारात्मक होने के लिए लक्ष्य बनाएं - Set goals for staying positive.

सकारात्मक सोच के लिए अपनी प्रकृति का विश्लेषण करें - Analyze yourself for positive thinking.

दूसरों को जीवन में सकारात्मक रहने में मदद करें - Help others to stay positive.

सकारात्मक रहने के लिए बहुत सारे पानी और रस पीएं - Drink lots of water and juice to stay positive.

सकारात्मक विचार एक अच्छी जीवन शैली को अपनाने से आते हैं।

सकारात्मक रहने के लिए, अपनी समस्या को स्वयं हल करें - Solve your problem to stay positive.

सकारात्मक विचार लाने के लिए, जो भी आपके पास है उससे खुश रहें।




सकारात्मक सोचने के लिए संघर्ष करने वाले लोगों के बारे में पढ़ें ( Read the struggle story to stay positive):



Read the struggle story to stay positive



जब भी आपका मन परेशान हो, मन में नकारात्मक बातें तेजी से आ रही हों और आपको यह लग रहा हो कि अब आप जीवन में कुछ नहीं कर पायेंगे, आपको अपने ऊपर भरोसा न रहा हो, या यह लग रहा हो कि आपके ही जीवन में इतना संघर्ष है तो इस स्थिति से उबरने के लिए आप उन महान लोगों के बारे में पढ़ें जिन्होंने ने मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों से निकलकर अपना मुकाम हासिल किया हो। जब आप संघर्ष करने वालों की दास्तां पढ़ेगें तो आपको अपनी परेशानी बहुत छोटी लगने लगेगी और मन में सकारात्मक विचार आयेंगे।



पॉजीटिव बने रहने के लिए मेडिटेशन करें (Do Meditation for stay positive):

Do Meditation for stay positive

मेडिटेशन का व्यक्ति के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। मेडिटेशन न सिर्फ मन को शांत रखने में मदद करता है बल्कि व्यक्ति के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करता है। हीन भावनाओं से ग्रसित और अपने जीवन से परेशान लोगों को अक्सर मैडिटेशन करने की सलाह दी जाती है। यदि आप हमेशा सकारात्मक बने रहना चाहते हैं तो मेडिटेशन को अपने जीवन का हिस्सा बना लें। इससे आपका जीवन बदल जाएगा और आपके अंदर नकारात्मक विचारों से लड़कर सकारात्मक बातें सोचने की क्षमता विकसित होगी।






सकारात्मक बने रहने के लिए लक्ष्य बनाएं (Set goal to stay positive):

यदि किसी व्यक्ति के जीवन का कोई लक्ष्य न हो तो वह अक्सर नकारात्मक चीजों से घिर जाता है और कुंठित रहने लगता है। इसलिए सकारात्मक सोच रखने और जीवन में हमेशा सकारात्मक बने रहने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने जीवन का कोई लक्ष्य बनाएं। इसके बाद जब भी नकारात्मक विचार आपके दिमाग में आये तो अपने लक्ष्य को याद करें और मंजित हासिल करने के लिए पूरे जी जान से जुट जाएं। जब आपकी निगाहें अपने लक्ष्य पर होंगी तब आपके अंदर स्वतः सकारात्मक विचार आएंगे।





सकारात्मक सोच के लिए अपने स्वभाव का विश्लेषण करें ( analysis yourself for positive thinking):

जब भी आपके मन में कोई नकारात्मक विचार आये, किसी के प्रति नफरत पैदा हो तो इस स्थिति में सकारात्मक विचार लाने के लिए आप अपने आप से पूछें कि आखिर दूसरों का बुरा करके आपको क्या मिलेगा। क्या दूसरा व्यक्ति भी आपका बुरा चाहता है। आप अपने आप से पूछें कि क्या आप किसी के लिए कुछ अच्छा करते हैं जो किसी का बुरा चाह रहे हैं। चाहे आप जिस भी स्थिति में हों, जब भी नकारात्मक बातें मन में आयें तो सकारात्मक बने रहने के लिए अपने आप से सवाल करें। आपके अंदर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाएगी और इसके बाद आप सब कुछ सकारात्मक सोचेंगे।





जीवन में सकारात्मक बने रहने के लिए दूसरों की मदद करें ( help others to stay positive ):

help others to stay positive

छोटी-छोटी चीजों का जीवन में बहुत असर पड़ता है। जीवन में सकारात्मक बने रहने के लिए हमें छोटी-छोटी खुशियों का उत्सव मनाने की आदत डालनी पड़ती है। मन में अच्छे विचार आयें इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप दूसरों के प्रति मन में दया का भाव रखें, जरूरतमंदों की मदद करें। दुख की घड़ी में हर व्यक्ति के साथ खडे रहें, उसकी हर संभव सहायता करें, लोगों को अपने विचारों से अवगत कराएं और दूसरों को भी परोपकार करने के लिए प्रेरित करें। जब आप ऐसे काम करेंगे तो आपके मन में हमेशा सकारात्मक विचार आएंगे और आप इससे काफी लाभान्वित भी होंगे।





सकारात्मक बने रहने के लिए खूब पानी और जूस पीएं ( hydrate to stay positive):

आपने अक्सर देखा होगा कि मन में बुरे विचार आने के बाद किसी व्यक्ति को जब घबराहट या बेचैनी होती है तो लोग उसे तुरंत पानी पीने के लिए कहते हैं। वास्तव में मन में सकारात्मक विचार आयें इसके लिए पर्याप्त पानी पीना भी बहुत जरूरी होता है। पर्याप्त पानी या ताजे फलों का जूस पीते रहने से हमारा मस्तिष्क अधिक सक्रिय होता है और शरीर मे जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। जिससे की व्यक्ति के मन में अच्छे विचारों का संचार होता है। जब भी कभी आपको नकारात्मक विचार परेशान करे तो इससे बचने के लिए खूब पानी पीएं।





अच्छी जीवनशैली अपनाने से आते हैं सकारात्मक विचार (Have good lifestyle to stay positive):

जीवन में सकारात्मक बने रहने के लिए एक स्वस्थ और नियमित जीवनशैली का होना भी बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आपकी जीवनशैली अच्छी होगी तो आप हर काम बेहतर तरीके से करेंगें और स्वस्थ रहेंगे जिसके आपके ऊपर काम का अतिरिक्त बोझ नहीं रहेगा और आप जीवन में सफलता हासिल करेंगे। जब आप सफल होंगे तो आपका मन सकारात्मक विचारों से भर जाएगा और आप दूसरों को भी सकारात्मक बने रहने का मंत्र देंगे।


सकारात्मक बने रहने के लिए अपनी समस्या का समाधान खुद करें (Resolve your own problem to stay positive):

इंसान का यह स्वभाव है कि जब वह किसी वजह से परेशान होता है तो अपनी परेशानी सबसे बता देता है और फिर लोगों के बीच मजाक का पात्र बन जाता है। यदि आप सकारात्मक बने रहना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने मन में यह बात बैठा लें कि आपके जीवन में जितनी समस्याएं हैं उन सभी समस्याओं का समाधान आपके ही पास है। दूसरे लोग आपकी परेशानियों को सुन तो लेगें लेकिन परेशानी खत्म नहीं कर पाएंगे। इसलिए जब आप दूसरों से कहने की बजाय अपनी परेशानी का समाधान खुद ढुंढेंगे तो आपके मन में नकारात्मक विचार नहीं आयेंगे और जीवन में आप प्रगति करेंगे।

सकारात्मक विचार लाने के लिए आपके पास जो भी उसी में खुश रहना सीखें (be happy what you have to stay positive):

be happy what you have to stay positive

कुछ लोग सिर्फ इसलिए नकारात्मक भावनाओं से ग्रसित रहते हैं कि उन्हें हर बात में शिकायत करने की आदत होती है। यदि उनके जीवन में किसी चीज की कमी है तो वे इसके लिए भगवान को भी दोषी ठहराएंगे। ऐसे स्वभाव वाले व्यक्ति हमेशा परेशान रहते हैं और अपने जीवन की परेशानियों के लिए दूसरों को दोषी ठहराते रहते हैं। यदि आप जीवन में सकारात्मक बने रहना चाहते हैं तो भगवान ने आपको जो कुछ भी दिया है उसके प्रति भगवान का आभार जताएं। आपके पास जो भी है उसी में खुश रहें। दूसरों से अपनी तुलना न करें और न ही अधिक इच्छाएं रखें। सकारात्मक बने रहने का यह मूल मंत्र है।

If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 Comments:

Post a Comment